नैनीताल उत्तराखंड में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी – Nainital Uttarakhand Tourist Guide In Hindi

1
715


Nainital In Hindi : “नैनीताल” भारत के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। नैनीताल भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित नैनीताल को सरोवर नगरी के नाम से भी जाना जाता है। यहां पहाड़ियों पर बने छोटे-छोटे घर और उनके मध्य हरे भरे पेड़ों के झुरमुट पर्यटकों को लुभाने के साथ-साथ उनका मन भी मोह लेते हैंं। रात्रि में इस शहर की खूबसूरती देखने लायक होती है। आइए आज हम जानते हैं नैनीताल घूमने की संपूर्ण जानकारी

नैनीताल में देखने लायक प्रमुख पर्यटन स्थल – Top tourst please in Nainital Uttarakhand

Table of Contents

नैनी झील | नैना देवी मंदिर | नैना पीक | मॉल रोड | चिड़ियाघर | स्नो व्यू पॉइंट | हनुमान गढ़ी | वेधशाला |भीमताल | सातताल | मुक्तेश्वर मंदिर | रामगढ़ | रामनगर

नैनी झील उत्तराखंड – Naini Lake Uttarakhand

नैनीताल शहर के बीचो-बीच बनी नैनी झील प्राकृतिक झील है नैनी झील को ऋषि सरोवर के नाम से भी जाना जाता हैं।इस झील पर आने वाले पर्यटक नाव में बैठकर पूरी झील का सुंदर नजारा जरूर देखते हैं।

Top tourst please and hotel in nainital

नैना देवी मंदिर – Naina Devi Temple Nainital In Hindi

नैना देवी का मंदिर नैनी झील के किनारे पर बना है हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार कहा जाता है कि इस स्थान पर देवी सती की बांयी आँख पृथ्वी पर गिरी थी मंदिर ठीक उसी जगह पर बनाया गया है। नैना देवी के नाम पर ही ईस जगह का नाम नैनीताल पड़ा था।

नैना पीक – Naini Peak In Nainital In Hindi

नैना पीक नैनीताल की सबसे ऊंची चोटी है 2611 मीटर ऊंची चोटी पर पहुंचने के लिए यहां पर घोड़ों की व्यवस्था है लेकिन ट्रैकिंग द्वारा भी यहां पहुंचा जा सकता है यहां खाने पीने की सुविधा ना होने के कारण पर्यटकों को खाने पीने का सामान अपने साथ लेकर चलना पड़ता है यहां से नैनीताल का मनोरम दृश्य बहुत ही आकर्षक दिखाई देता है।

माल रोड नैनीताल – Mall Road Nainital In Hindi

यह रोड मल्लीताल व तल्लीताल को आपस में जोड़ती है, यहां पर हनीमून के लिए नवविवाहित जोड़े हमेशा घूमने के लिए आते रहते हैं। 

चिड़ियाघर – Nainital Zoo In Hindi

नैनीताल से मात्र 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस चिड़ियाघर में पहाड़ी काला भालू, चीता, बाघ, तेंदुआ, जंगली बिल्ली, हिरण, हाथी, जानवर देखे जा सकते हैं। यहां से मल्लीताल एवं उसके आसपास का नजारा बहुत ही खूबसूरत दिखाई देता है।

Naina Devi temple in Nainital

स्नो व्यू पॉइंट – Snowview Point Nainital In Hindi

स्नो व्यू नाम से ही स्पष्ट है कि यहां से हिमालय की कई चोटियों को देखा जा सकता है, शहर से यह 2 किलोमीटर दूर है यह दूरी आप घोड़ों के अलावा पैदल भी तय कर सकते हैं। यहां खाने पीने के लिए पर्याप्त रेस्टोरेंट उपलब्ध है।

मनाली कैसे जाएं – यहां पढे 

हनुमान गढ़ी – Hanuman Garhi Nainital In Hindi
नैनीताल से 3 किलोमीटर की दूरी पर हनुमानगढ़ी 1951 मीटर ऊंचाई पर स्थित है, यह स्थान मंदिरों के साथ-साथ अपने सूर्यास्त के सुंदर दृश्य के लिए भी जाना जाता है।

वेधशाला – Vedhshala Nainital in hindi

यह वेधशाला देश की आधुनिक वेधशालाओं में से एक है यहा से आप दूरबीन की सहायता से विभिन्न ग्रहों उपग्रहों व सितारों को देख सकते हैं नैनीताल से इसकी दूरी लगभग 7 किलोमीटर है।

भीमताल – Bhimtal Nainital in hindi

नैनीताल से 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित भीमताल के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण महाभारत काल में हुआ था कहते हैं कि यह ताल भीम ने द्रोपदी की प्यास मिटाने के लिए खोदा था इस ताल के बीच में एक टापू पर बना रेस्टोरेंट पर्यटकों को दूर से काफी आकर्षित करता है इस झील में आप नाव में बैठकर पूरी झील का आनंद ले सकते हैं।

सातताल – Sattal Nainital in hindi

नैनीताल से 22 किलोमीटर दूर सात तालों की एक खूबसूरत जगह है जिसे सातताल कहा जाता है। यहां पर हरे-भरे जंगल के मध्य में स्थित यह ताल पर्यटकों को काफी पसंद आती है। यहा टूरिस्ट बंगला है जहां ठहरा जा सकता है।

मुक्तेश्वर मंदिर – Mukteshwar Temple Nainital in hindi

मुक्तेश्वर धाम भगवान शिव जी का प्राचीन मंदिर है यहा से हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियां बहुत ही आकर्षक दिखाई देती है मुक्तेश्वर धाम नैनीताल से 52 किलोमीटर दूर है।

रामगढ़ – Ramgarh Nainital in hindi

रामगढ़ नैनीताल से लगभग 26 किलोमीटर दूर है रामगढ़ में सेवो के बगीचे देखने लायक है कहा जाता है कि भारत के महान कवि रविंद्र नाथ टैगोर ने गीतांजलि की रचना इसी स्थल पर की थी।

रामनगर – Ramnagar Nainital in hindi

नैनीताल से लगभग 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रामनगर में गर्जिया का मंदिर विशेष रूप से दर्शनीय है कॉर्बेट नेशनल पार्क रामनगर में से लगभग 50 किलोमीटर दूर है कॉर्बेट नेशनल पार्क में आप वन्यजीवों को बेहद करीब से देख सकते हैं।

नैनीताल कैसे जाएं – how to reach nainital

नैनीताल जाने के लिए आप हवाई जहाज रेल और सड़क मार्ग मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

हवाई जहाज से नैनीताल कैसे पहुंचे – How to reach Nainital by Airplane

हवाई मार्ग से नैनीताल के लिए कोई सीधी कनेक्टिविटी नहीं है। नजदीकी स्टेशन पंतनगर में है, जो लगभग 65 किमी है। यहा से बस सेवा उपलब्ध हैं।

रेल मार्ग से नैनीताल कैसे पहुंचे – How to reach Nainital by Train

नैनीताल का नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है जो नैनीताल से 35 किलोमीटर दूर है काठगोदाम से नियमित रूप से बस से वर्टेक्स या नैनीताल के लिए चलती रहती है नैनीताल पहुंचने के लिए एक अन्य रेलवे स्टेशन लाल कुआं भी है लाल कुआं नैनीताल से 53 किलोमीटर दूर है अगर आप अगर आप रेल से नैनीताल की यात्रा कर रहे हैं तो आपको काठगोदाम रेलवे स्टेशन पहुंचना होता है।

सड़क मार्ग से नैनीताल कैसे पहुंचे – How to reach Nainital by road

अगर आप सड़क द्वारा नैनीताल की यात्रा कर रहे हैं तो आपको उत्तराखंड के बड़े शहरों से नैनीताल के लिए सीधी बस सेवा उपलब्ध है और आप भारत की कई और से नैनीताल की यात्रा पर जा रहे हैं तो आपको उत्तराखंड के कोई भी बड़े शहर में पहुंचना होता है।

नैनीताल घूमने कब जाये – Best Time To Visit Nainital In Hindi

अगर आप नैनीताल की यात्रा पर जाना चाहते हो तो तो थोड़ा बहुत वहां के मौसम के बारे में जान लेना जरूरी होता है नैनीताल के लिए आप बरसात के मौसम को छोड़कर कभी भी जा सकते हैं गर्मियों में हल्के उन्हें कपड़े तथा सर्दियों में अधिक करनी गर्म कपड़े अपने साथ जरूर लेकर जाएं।

नैनीताल में कहा ठहरे – where to stay in nainital

नैनीताल में ठहरने के लिए यहां पर बहुत से होटल और रेस्टोरेंट है जो अपने बजट के हिसाब से होटल में रह सकते हैं।

डलहौजी कैसे जाएं यहां पढ़ें

साबरमती riverfront अहमदाबाद सम्पूर्ण जानकारी

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here