गेटवे ऑफ इंडिया-gateway-of-India-history-in-hindi

2
1984

 

gateway-of -india-is-located-at
गेटवे ऑफ इंडिया मुम्बई

Gateway of India in hinde : गेटवे ऑफ इंडिया भारत की माया नगरी मुंबई में स्थित एक एतिहासिक प्रवेश द्वार है । इसका निर्माण कार्य 20 वी शताब्दी मे इंग्लैंड के प्रिंस जॉर्ज पंचम और रानी मैरी की भारत यात्रा के दौरान उनके स्वागत में किया गया था। गेटवे ऑफ इंडिया मुंबई के दक्षिण मे अरब सागर के किनारे अपोलो बंदर क्षेत्र के तट पर स्थित है। यहा पर सालभर देसी और विदेशी पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। गेटवे ऑफ इंडिया मुंबई की शान है अगर आप कभी भी मुंबई की यात्रा पर आते हैं तो गेटवे ऑफ इंडिया देखने जरुर जाइये। तो आइये ईस लेख में हम जानते है गेटवे ऑफ इंडिया का इतिहास और घूमने की संपूर्ण जानकारी।

gateway-of-india-is-located-in
गेटवे ऑफ इंडिया का शाम के समय का नजारा

गेटवे ऑफ इंडिया का इतिहास – Gateway of India history in hindi

Table of Contents

जहा आज गेटवे ऑफ इंडिया बना है पहले इस जगह को मछली पकड़ने के लिए काम मे लिया जाता था। लेकिन ब्रिटिश शासन के समय इंग्लैंड के प्रिंस जॉर्ज पंचम और रानी मैरी भारत यात्रा पर आये थे तब उनकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए गेटवे ऑफ इंडिया का निमार्ण करवाया गया था। गेटवे ऑफ इंडिया की उंचाई 26 मीटर (85 फीट) है और इसमें 4 मीनारें हैं जो जाली से बनाई गई है। गेटवे ऑफ इंडिया की नीव 31 मार्च 1913 को रखी गई थी। और 1924 में बन कर तैयार हुआ था। गेटवे ऑफ इंडिया का डिजाइन जॉर्ज विटेट ने तैयार किया था 

taj-hotel-in-mumbai-india
ताज होटल मुंबई

इस स्मारक को गेटवे ऑफ इंडिया क्यों कहा जाता है – Why this monument is called Gateway of India

भारत में ब्रिटिश शासन के समय यह स्थान समुंद्री जहाजों का स्टेशन हुआ करता था यह स्मारक अरब सागर से होकर आने वाली जहाजों के लिए भारत का द्वार कहलाता है। जब 1947 में देश आजाद हुआ था तब अंग्रेजी सेना इसी रास्ते से होकर वापस लौटी थी इस लिए इस इमारत को गेटवे ऑफ इंडिया कहा जाता है।

चित्तौड़गढ़ किला घूमने की संपूर्ण जानकारी यहां पढ़ें

गेटवे ऑफ इंडिया की वास्तुकला – Architecture of Gateway of India

ब्रिटिश शासन के समय मे वास्तुकार जॉर्ज विटेट ने रोमन विजयी मेहराब और गुजरात की 16 वीं शताब्दी की वास्तुकला के तत्वों को मिलाकर गेटवे ऑफ इंडिया की डिज़ाइन तैयार की थी। इस स्मारक को पीले बेसाल्ट और कंक्रीट से बनाया गया है और स्मारक में लगे पत्थर स्थानीय है और कुछ पत्थर ग्वालियर से लाये गये थे। गेटवे ऑफ इंडिया का डिजाइन हिंदू और मुस्लिम स्थापत्य शैली का संयोजन है। मेहराब (बड़ा गेट) मुस्लिम शैली का है, जबकि सजावट हिंदू शैली की है।

gateway-of-india-and-taj-hotel-in-mumbai
ताज होटल का शाम के समय का नजारा

गेटवे ऑफ इंडिया किस कंपनी ने बनाया – Which company made the Gateway of India?

गेटवे ऑफ इंडिया का निर्माण कार्य गैमन इंडिया लिमिटेड कंपनी द्वारा किया गया था जो भारत में ब्रिटिश शासन के समय सिविल इंजीनियरिंग के सभी क्षेत्रों में मान्यता प्राप्त एकमात्र निर्माण कंपनी थी।

यह भी पढ़ें: घंटाघर जोधपुर घूमने की संपूर्ण जानकारी

गेटवे ऑफ इंडिया पर्यटक स्थल मुंबई – Gateway Of India Tourist Places Mumbai

यहां पर हमेशा पर्यटकों की भीड़ रहती है क्योंकि देश और मुंबई के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है गेटवे ऑफ इंडिया यहां पर आने वाले पर्यटक फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का भरपूर आनंद उठाते हैं। मुंबई का दूसरा नाम बॉम्बे ( Bombay ) से भी जाना जाता है। मुंबई सिर्फ सपनों का शहर नहीं है बल्कि मुंबई पर्यटको के लिए भी एक खूबसूरत शहर है दुनिया भर से दूर दूर से आने वाले लोग जब मुंबई की यात्रा पर आते हैं तो गेट ऑफ इंडिया जरूर जाते हैं अरब सागर के किनारे पर बने होने के कारण गेटवे ऑफ इंडिया के पास लोगों की भीड़ हमेशा देखने को मिलती है।

hotel-oberoi-gateway-of-india-in-mumbai
होटल ओबेरॉय और ताज

गेटवे ऑफ इंडिया के आसपास घूमने लायक जगह – places to visit near gateway of india in hindi

जब हम गेटवे ऑफ इंडिया देखने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले महाराष्ट्र के शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा दिखेंगी मराठाओ के गर्व और साहस का प्रतीक है और पास में ही स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा भी देखने को मिलेगी यह दोनों प्रतिमाएं गेटवे ऑफ इंडिया के पास में ही स्थित है और पास में ही ताज होटल और होटल ओबेरॉय पैलेस स्थित है। ताज होटल मुंबई और देश की प्रमुख होटल है जब हम गेटवे ऑफ इंडिया से ताज होटल की तरफ देखते हैं तो बहुत ही खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। यहा आने के बाद आप एलिफेंटा की गुफ़ाओं में घूमने भी जा सकते हैं एलिफेंटा की गुफ़ाओं को हाथी गुफा नाम से भी जाना जाता है इन गुफ़ाओं को देखने के लिए समुद्री रास्ते से नाव में बैठकर जाना पड़ता है गेटवे ऑफ इंडिया के पास एलिफेंटा की गुफ़ाओं के लिए नाव मिल जाएगी।

ताज होटल और गेटवे ऑफ इंडिया मुम्बई – Taj Hotel and Gateway of India Mumbai

ताज होटल को कोन नही जानता यह होटल भारत का सबसे प्रतिष्ठित और शानदार होटल है जो काफी फेमस और चर्चित होटल है। ताज होटल गेटवे ऑफ इंडिया के सामने की दिशा में स्तिथ है।

hotel-taj-mumbai
Hotel Taj Mumbai
गेटवे ऑफ इंडिया मुम्बई का नजारा – Gateway of India Mumbai view
 
यह ईमारत मुम्बई की शान है गेटवे ऑफ इंडिया यहां से समुद्री लहरों का नजारा एक अद्भुत अनुभव देता है। यह स्थान फोटोग्राफरों के लिए लोकप्रिय है यहाँ पर कबूतर मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं यहां परआनेवाले पर्यटक उड़ते हुए कबूतरों साथ यादगार फोटो और वीडियोग्राफी करते है।
अगर आप कभी भी मुम्बई में आते हो तो गेटवे ऑफ इंडिया देखने जरूर जाइए।

गेटवे ऑफ इंडिया की ऊंचाई कितनी है – What is the height of Gateway of India

Gateway of India: की ऊंचाई जमीनी सतह से 26 मीटर है (85 फीट) है और इसमें 4 मीनारें हैं जो जाली से बनाई गई है। 

यह भी पढ़ें: किराडू बाड़मेर का रहस्यमी इतिहास

गेटवे ऑफ इंडिया के आसपास का बाजार – Gateway of India near market in mumbai

कोलाबा कॉजवे मार्केट गेटवे ऑफ़ इंडिया के पास मे ही एक शानदार बाज़ार है। इस बाजार बहुत सस्ते दरों पर कपड़े और जरुरी सामान खरीद सकते हैं कोलाबा कॉजवे मार्केट के पास ही कई फैशनेबल बुटीक और इमारतें हैं जो पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है।

गेटवे ऑफ इंडिया घूमने कैसे जाएं – How to visit Gateway of India

मुंबई महाराष्ट की राजधानी है और भारत का प्रमुख शहर है मुंबई को भारत कि आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। इसलिए यह भारत के प्रमुख शहरों एवं दुनिया के शहरों से सभी प्रकार के रास्तों से जुड़ा हुआ है। इसलिए मुम्बई पहुंचना बहुत आसान होता है।

mumbai-gate
Gateway of India

 

सड़क मार्ग से गेटवे ऑफ इंडिया कैसे पहुंचे – How to reach Gateway of India by Road

मुंबई भारत के प्रमुख सड़क मार्गों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है महाराष्ट्र के पड़ोसी राज्यों राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक से मुंबई के लिए प्रतिदिन सीधी बस सेवा चालू रहती है।

रेल मार्ग से गेटवे ऑफ इंडिया कैसे पहुंचे – How to reach Gateway of India by Rail

मुंबई भारत के सभी रेलवे मार्गो से जुड़ा हुआ है भारत के हर राज्यों और शहरों से मुंबई के लिए प्रतिदिन ट्रेनें चलती हैं। अगर आप भारत के किसी भी राज्य से ट्रेन द्वारा मुंबई आते हो तो आपको ट्रेन छत्रपति शिवाजी जंक्शन और मुंबई सेंट्रल स्टेशन तक पहुंच सकते आप इन दोनों में से कोई भी स्टेशन पर उतरकर वहां से टैक्सी लेकर गेटवे ऑफ इंडिया तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

गेटवे ऑफ इंडिया का विडियो देखिए

हवाई जहाज से गेटवे ऑफ इंडिया कैसे पहुंचे – How to reach Gateway of India by Airplane

मुंबई में तीन हवाई अड्डे हैं : छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डा, मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और सांता क्रूज घरेलू हवाई अड्डा। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी हवाई अड्डे पर उतर सकते हैं और वहां से टैक्सी लेकर गेटवे ऑफ इंडिया तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

मुंबई गेटवे ऑफ इंडिया के आसपास कहां रूकें – Where to stay near Mumbai Gateway of India

मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी है और मुंबई एक मेट्रो सिटी है यहाँ पर होटलों की संख्या काफी ज्यादा है यहां पर आपको पांच सितारा होटल, 7 सितारा होटल आसानी से मिल जाती है ताज महल पैलेस, होटल ओबेरॉय, होटल हार्बर व्यू, एबोड बॉम्बे सहितअनेक होटल यहां पर उपलब्ध हैं। यहां पर आप अपने बजट के अनुसार कोई भी होटल में रूम बुक करवा सकते हैं गेटवे ऑफ इंडिया के आसपास सस्ते लोज भी मिल जाता है

best-hotels-in-mumbai
गेटवे ऑफ इंडिया के पास होटल ओबेरॉय

 

गेटवे ऑफ इंडिया घूमने जाने का सही समय – Best time to visit Gateway of India Mumbai in hindi

गेटवे ऑफ इंडिया घूमने के लिए वैसे तो आप मुंबई कभी भी आ जा सकते हैं लेकिन यहां का मौसम नवंबर से लेकर मार्च तक सबसे अच्छा है इन महीनों में देशी और विदेशी पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

गेटवे ऑफ इंडिया खुलने और बंद होने का समय – Gateway of India Timing in hindi

गेटवे ऑफ इंडिया 24 घंटे खुला ही रहता है यहां पर पर्यटको का आना सुबह 7 बजे के आसपास शुरू हो जाता है यहां पर शाम के समय का खुबसूरत नजारा देखने लायक होता है।

यह भी पढ़ें: लोंगेवाला युद्ध स्थल का इतिहास

गेटवे ऑफ इंडिया की प्रवेश शुल्क – Gateway of India entry fees

यहां पर घूमने आने वाले पर्यटकों की कोई प्रवेश शुल्क नहीं है यहां पर आप बिना कोई शुल्क दिए आराम से गेटवे ऑफ इंडिया का भ्रमण कर सकते हैं।

गेटवे ऑफ इंडिया का पता – Gateway of India Mumbai Address in hindi

पता: गेटवे ऑफ इंडिया, अपोलो बंदर, कोलाबा, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत ।
 
gateway-of-india-information
Mumbai ka Taj Hotel
mumbai-to-alibaug-ferry-ticket-booking-online
Hotel Oberoi Mumbai

 

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here